रेडियो स्टेशन कैसे खोले – घर से इंटरनेट रेडियो स्टेशन कैसे शुरू करें – रेडियो बनाने का तरीका (अपडेट की गई मार्गदर्शका)

रेडियो स्टेशन कैसे खोले - घर से इंटरनेट रेडियो स्टेशन कैसे शुरू करें - रेडियो बनाने का तरीका (अपडेट की गई मार्गदर्शका)

अगर आपको लगता है कि केवल एक पेशेवर ही इंटरनेट रेडियो स्टेशन शुरू कर सकता है, तो आप गलत हैं। कोई भी कर सकता है! इस चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका को पढ़ने के बाद आप आज दोपहर प्रसारण के लिए तैयार हो सकते हैं। हम आपको आवश्यक उपकरण, कानूनी मुद्दों और यहां तक ​​कि अपने स्टेशन को व्यवसाय में बदलने के तरीके के बारे में बताएंगे।

इंटरनेट रेडियो स्टेशन शुरू करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें


चरण 1: अपनी अवधारणा पर निर्णय लें

इससे पहले कि आप किसी भी चीज़ में भाग लें, यह विचार करने के लिए समय निकालना चाहिए कि आप किस प्रकार का स्टेशन चाहते हैं। इसका मतलब है कि आपके सभी प्रोग्रामिंग में लगातार ब्रांडिंग सुनिश्चित करने के लिए आकार, सहयोगियों और सामग्री के बारे में सोचना। यदि आप स्टेशन पर अन्य सहयोगियों और रेडियो डीजे के साथ काम करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे शुरू से ही एक ही पृष्ठ पर हैं यह सुनिश्चित करने के लिए इन चर्चाओं से अवगत हैं।

  1. क्या मेरा स्टेशन केवल संगीत बजाएगा?
  2. मैं अपने स्टेशन पर किस तरह का संगीत बजाना चाहता/चाहती हूं?
  3. क्या (RJ) रेडियो प्रस्तोता/रेडियो डीजे होंगे? यदि हां, तो कितनी बार और कितनी बार रेडियो शो होगा?
  4. रेडियो शो किस तरह के विषयों को कवर करेगा?
  5. क्या रेडियो होस्ट कार्याक्रम करेगा और यदि हां, तो किस प्रकार का?

किसी विषय को कैसे चुनें, फिर अपने नए शो की योजना बनाएं, उसका निर्माण करें और उसका प्रचार करें, इस पर सुझावों के लिए “अपना खुद का ऑनलाइन रेडियो शो कैसे शुरू करें” पर एक नज़र डालें। आप इंटरनेट रेडियो समुदायों के माध्यम से कुछ बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स पा सकते हैं जहां इंटरनेट रेडियो होस्ट अपना ज्ञान साझा करते हैं। यहां शामिल होने के लिए शीर्ष 7 इंटरनेट रेडियो समुदाय हैं। साथ ही, यह देखने के लिए समय निकालें कि अन्य ऑनलाइन रेडियो स्टेशन कौन से हैं, ताकि यह पता चल सके कि आपका स्टेशन किस अंतराल को भरेगा, या आप किस आवश्यकता या दर्शकों की पूर्ति कर रहे हैं। यह हमें अगले चरण पर अच्छी तरह से लाता है, जो है:

चरण 2: अपने स्टेशन को ब्रांड करें

इंटरनेट रेडियो स्टेशन शुरू करने से पहले आपको कुछ पहले निर्णय लेने होंगे जो आपके स्टेशन और प्रोग्रामिंग के नाम से संबंधित हों। इस प्रक्रिया को इस बात पर विचार करना चाहिए कि आपके दर्शक कौन हैं और आप क्या संदेश देना चाहते हैं, साथ ही यह मूल्यांकन करना चाहिए कि वहां पहले से क्या है।

यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आपके स्टेशन का नाम या उसकी ब्रांडिंग का कोई अन्य तत्व मौजूदा ट्रेडमार्क का उल्लंघन तो नहीं कर रहा है। आप आमतौर पर एक खोज इंजन में “[आपका देश] + ट्रेडमार्क चेक” डालकर ऐसा करने के लिए मुफ्त ऑनलाइन टूल पा सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में इसकी जाँच के लिए एक उपकरण इस यूएसए ट्रेडमार्क वेबसाइट पर पाया जा सकता है, जबकि यूके उपकरण यूके संस्करण पर पाया जा सकता है।

यदि आप नाम विचारों के लिए फंस गए हैं, तो आप लुका जैसे ब्रांड नाम जनरेटर का भी उपयोग कर सकते हैं।

चरण 3: कॉपीराइट कानूनों की जाँच करें

आपके देश के लिए संगीत कॉपीराइट कानून एक और गंभीर रूप से महत्वपूर्ण तत्व हैं जिन पर आपको किसी भी कानूनी परेशानी से बचने के लिए विचार करना होगा। यदि आपकी प्रोग्रामिंग गैर-संगीतमय है (यानी टॉक शो, पैनल चर्चा आदि) तो यह कोई समस्या नहीं हो सकती है। लेकिन अगर आप संगीत प्रसारित करना चाहते हैं, तो आपको लाइसेंस खरीदने पर विचार करना होगा। इसकी लागत उस देश (देशों) के आधार पर भिन्न होती है, जिसमें आप काम कर रहे हैं, साथ ही उस देश (देशों) पर भी जिसे आप प्रसारित करना चाहते हैं। रॉयल्टी-मुक्त संगीत का उपयोग करने से लागत कम हो सकती है, लेकिन इसमें अभी भी एकमुश्त लाइसेंस खरीदना शामिल हो सकता है। आप Youtube, Audio Blocks और Jamendo सहित कई जगहों से रॉयल्टी-मुक्त संगीत प्राप्त कर सकते हैं।

ब्रॉडकास्ट लॉ ब्लॉग में आपके ऑनलाइन रेडियो स्टेशन को शुरू करने के आसपास के कानूनी मुद्दों से संबंधित बहुत सी उपयोगी जानकारी और आगे के लिंक शामिल हैं, जबकि copynot.org संगीत कॉपीराइट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देता है – हालांकि ध्यान रखें कि ये कानून लागू हो सकते हैं केवल यू.एस. यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि संगीत लाइसेंसिंग कानून जटिल हो सकते हैं और आपके स्थान के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, इसलिए यदि संदेह है तो मदद के लिए किसी विशेषज्ञ कानूनी सलाहकार से संपर्क करना सबसे अच्छा है।


चरण 4: कुछ उपकरण एक साथ प्राप्त करें

अपना इंटरनेट रेडियो स्टेशन शुरू करने के लिए आपको बड़े बजट या बहुत महंगे उपकरण की भी आवश्यकता नहीं है। आपको केवल एक माइक्रोफ़ोन, हेडफ़ोन की एक जोड़ी और एक पंजीकृत एयरटाइम प्रो स्टेशन के साथ शुरुआत करने की आवश्यकता होगी। यदि आप अधिक उन्नत रेडियो स्टूडियो बनाना चाहते हैं, तो हमारी मार्गदर्शिका देखें: ऑनलाइन रेडियो न्यूबीज़ के लिए 10 आवश्यक उपकरण।

यदि एक अपेक्षाकृत सरल सेट-अप आपको लगता है कि आपको इसकी आवश्यकता होगी, तो एक यूएसबी कंडेनसर माइक्रोफोन जैसे रोड पॉडकास्टर एक ‘प्लग एन’ प्ले ‘ऑल-इन-वन पैकेज प्रदान करेगा जिसके लिए थोड़ा तकनीकी ज्ञान या सेटअप समय की आवश्यकता होती है। अपने हेडफ़ोन को शामिल 3.5 मिमी जैक में प्लग करें, और आप ऑन एयर होने के लिए तैयार हैं।

आप में से उन लोगों के लिए जो अधिक परिष्कृत सेट-अप की योजना बना रहे हैं, आप अपने ‘स्टूडियो’ में अधिक कार्यक्षमता जोड़ने के लिए अतिरिक्त उपकरणों में निवेश करना चाह सकते हैं। फोकसराइट स्कारलेट रेंज जैसा ऑडियो इंटरफेस नियमित एक्सएलआर स्टूडियो माइक्रोफोन से ऑडियो सिग्नल को उच्च गुणवत्ता वाले डिजिटल आउटपुट में बदल देगा। आम तौर पर उपलब्ध एक्सएलआर इंटरफेस के साथ माइक्रोफोन का कोई भी संयोजन काम करेगा, हालांकि बड़े-डायाफ्राम कंडेनसर माइक्रोफोन (एलडीसी) जैसे रोड ब्रॉडकास्टर आवाजों को पकड़ने के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

अपने सेटअप में एक मिक्सिंग डेस्क जोड़ने से आप सॉफ्टवेयर मिक्सर पर निर्भर होने के बजाय कई इनपुट चैनलों को भौतिक रूप से प्रबंधित कर सकेंगे। कोई भी नियमित ऑडियो मिक्सिंग डेस्क XLR ऑडियो इंटरफ़ेस के संयोजन में कार्य करेगा। विशिष्ट ‘रेडियो के लिए’ डिजिटल डेस्क प्रसारकों के लिए अतिरिक्त कार्यक्षमता प्रदान करते हैं – जैसे कि समर्पित टेलीफोन इनपुट और ऑन-बोर्ड प्रभाव – लेकिन महंगे भी हैं।

जब प्रसारण सॉफ्टवेयर की बात आती है, तो एयरटाइम प्रो ऑनलाइन रेडियो ऑटोमेशन और स्ट्रीमिंग को आसान बनाता है। एक बार आपके भौतिक उपकरण सेट हो जाने के बाद, हमने आपके स्टेशन को एयरटाइम प्रो के साथ त्वरित रूप से शुरू करने के लिए नीचे एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शका शामिल की है।

चरण 5: साझा करने के लिए समाचार खोजें

यदि आपका ऑनलाइन रेडियो स्टेशन समाचार-उन्मुख होगा, तो कार्यक्रम के लाइव होने से पहले आपको अपने समाचार आइटम की योजना बनाने के लिए एक रणनीति तैयार करनी होगी। ऐसा करने का एक तरीका उन सभी ब्लॉगों और समाचार साइटों के RSS फ़ीड्स पर साइन अप करना है जिनका आप आमतौर पर अनुसरण करते हैं और उन्हें एक स्थान पर एकत्रित करते हैं। इस तरह, आपके पास अपना शो तैयार करते समय आवश्यक सभी सामग्री एक ही स्थान पर उपलब्ध होगी।

कुछ ऑनलाइन टूल भी हैं जिनका उपयोग आप इस उद्देश्य के लिए कर सकते हैं।

  1. Feedly आपको विभिन्न समाचारों और ब्लॉग फ़ीड्स की “सदस्यता” लेने की अनुमति देता है, साथ ही सामग्री को व्यवस्थित करने के लिए विभिन्न सूचियाँ बनाने की सुविधा भी देता है।
  2. ट्वीटडेक ट्विटर से सामग्री एकत्र करने के लिए भी एक उपयोगी उपकरण है, जिससे आप विभिन्न खोज शब्द दर्ज कर सकते हैं और उन शब्दों से संबंधित सभी सामग्री को एक साथ देख सकते हैं।
  3. Google अलर्ट इसी तरह से काम करता है, उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट खोज शब्दों के लिए अलर्ट पर साइन अप करने की अनुमति देता है, हालांकि ये ईमेल के माध्यम से वितरित किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक खेल कार्यक्रम चला रहे हैं, तो आपको यूके में फ़ुटबॉल के विषय से संबंधित समाचारों में रुचि हो सकती है। आपको केवल “फुटबॉल” और “यूके” शब्दों के लिए अलर्ट सेट करना होगा, और Google इस विषय पर सीधे आपके इनबॉक्स में समाचार वितरित करेगा। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप इन अलर्ट की आवृत्ति को भी समायोजित कर सकते हैं।

रिग्ग्रो डिजिटल के साथ शुरुआत करें

रिग्ग्रो डिजिटल सिर्फ महान मूल्य वाला इंटरनेट रेडियो प्रसारण सॉफ्टवेयर नहीं है; इसे स्थापित करना भी बहुत आसान है। सबसे पहले, आपको साइन अप करना होगा और अपना निःशुल्क परीक्षण शुरू करना होगा (कोई क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं है)।

अभी अपना रेडियो स्टेशन शूरू करें

अपना रेडियो स्टेशन शुरू करने के तुरंत बाद, आपको एक ई मेल प्राप्त होगा जो आपको बताएगा कि आपका स्टेशन तैयार है, और आपको अपने चुने हुए डॉमेन पर साइन इन करने के लिए आमंत्रित करना चाहिए।

जैसे ही आप लॉग इन होते हैं, आप प्रोग्रामिंग सामग्री और डी जे और योगदान कर्ताओं को जोड़कर / चुनकर अपना ऑनलाइन रेडियो स्टेशन बनाना शुरू कर सकते हैं

चरण 1: अपना स्टेशन, समय क्षेत्र और उपयोगकर्ता भूमिकाएँ सेट करें

सबसे पहले, आपको “सेटिंग” पर जाना होगा, जो कि बाएं हाथ के मेनू में पाया जा सकता है। दिखाई देने वाली स्क्रीन में, आप अपने ऑनलाइन रेडियो स्टेशन के नाम और विवरण के साथ-साथ समय क्षेत्र सहित कई चीजों को कॉन्फ़िगर करने में सक्षम होंगे। अपने स्टेशन की प्रोग्रामिंग शुरू करने से पहले यह सब किया जाना चाहिए।

इस स्तर पर, आपको अपने समय क्षेत्र के बारे में कुछ विवरण इनपुट करने की भी आवश्यकता होगी, इसलिए बाएं हाथ के मेनू में “माई प्रोफाइल” (“सामान्य” के नीचे) पर क्लिक करें। यहां, आपको बस अंतिम ड्रॉपडाउन मेनू पर क्लिक करना है, सही समय क्षेत्र का चयन करना है और सहेजना है। भले ही आपका स्टेशन एक अलग समय क्षेत्र पर सेट हो, उपयोगकर्ता अपना खुद का सेट कर सकते हैं, जो उन्हें अपने स्थानीय समय क्षेत्र से मेल खाने के लिए सामग्री और कैलेंडर प्रोग्राम करने की अनुमति देता है।

चरण 2: अन्य डीजे या प्रोग्राम मैनेजर जोड़ें

चरण 2: अन्य डीजे या प्रोग्राम मैनेजर जोड़ें
बेशक, आप अपना स्टेशन अकेले नहीं चलाना चाहेंगे। एयरटाइम प्रो के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह आपको अन्य डीजे और प्रोग्राम मैनेजरों को जोड़ने की अनुमति देता है, चाहे वे दुनिया में कहीं भी हों। दोनों के बीच अंतर यह है कि “डीजे” सामग्री अपलोड कर सकते हैं, लेकिन केवल यह दिखाने के लिए कि आपने उन्हें सौंपा है। एक प्रोग्राम मैनेजर शो बना सकता है, हटा सकता है और संपादित कर सकता है और साथ ही उन्हें डीजे असाइन करने में सक्षम है, लेकिन उनके पास सिस्टम मेनू तक पहुंच नहीं होगी।

डीजे या प्रोग्राम मैनेजर जोड़ने के लिए, “सेटिंग” पर वापस जाएं। “उपयोगकर्ता प्रबंधित करें” स्क्रीन खोलने के लिए मेनू से “उपयोगकर्ता” चुनें। उसके बाद, “नया उपयोगकर्ता” बटन पर क्लिक करें और उस उपयोगकर्ता के उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और ईमेल को भरने के लिए एक स्क्रीन दिखाई देगी। ऐसा करने के बाद, उनका उपयोगकर्ता प्रकार चुनें और फिर “सहेजें” पर क्लिक करें। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो यह उपयोगकर्ता अब संगीत अपलोड कर सकेगा और प्लेलिस्ट और ट्रैक को उन शो के लिए शेड्यूल कर सकेगा, जिन्हें आपने उन्हें सौंपा है। आप एयरटाइम प्रो मैनुअल में भी इस चरण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

चरण 3: ऑडियो अपलोड करें

एक बार जब आप अपने उपयोगकर्ताओं को सेट कर लेते हैं, तो अच्छी चीजों को प्राप्त करने का समय आ जाता है। ऑडियो अपलोड करना शुरू करने के लिए, बाएं हाथ के मेनू पर “अपलोड” बटन पर क्लिक करें। दिखाई देने वाली स्क्रीन में, आप या तो ऑडियो फ़ाइलों को ड्रैग और ड्रॉप कर सकते हैं या अपने कंप्यूटर को ब्राउज़ करने के लिए क्लिक कर सकते हैं।

आप फ़ाइल स्थानांतरण प्रोटोकॉल (एफ़टीपी) के माध्यम से भी अपलोड कर सकते हैं। आपके लॉगिन विवरण और/या हमारी सहायता टीम से सहायता के लिए, आप हमसे लाइव चैट के माध्यम से बात कर सकते हैं या आप “सहायता” मेनू में टिकट दर्ज कर सकते हैं।

चरण 4: अपना पहला रेडियो शो बनाएं


अब आपने कुछ मीडिया अपलोड कर दिया है, आप अपना पहला शो शेड्यूल करना शुरू कर सकते हैं। जाने के लिए बाईं ओर स्थित मेनू में “कैलेंडर” पर जाएं। आरंभ करने के लिए, आप साप्ताहिक दृश्य का उपयोग करना चाहेंगे क्योंकि आपके कैलेंडर में अभी तक कुछ भी नहीं होगा। जब आप अधिक सामग्री निर्धारित करेंगे तो दैनिक और मासिक कार्यक्रम बाद में अधिक उपयोगी हो जाएंगे।

कैलेंडर पेज पर, जिस दिन आप अपने शो को शेड्यूल करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करने से बाईं ओर एक विंडो खुलेगी जिसमें उस शो के बारे में विवरण की एक श्रृंखला होगी जिसे आप बनाना चाहते हैं। यहां, आपको शो को नाम देना होगा और फिर इसे शेड्यूल करने के लिए एक समय चुनना होगा। विवरण भरने के बाद, बस “इस शो को जोड़ें” पर क्लिक करें।

शेड्यूलर में कई जटिल विशेषताएं हैं, जिसमें दोहराव के विकल्प और लाइव स्ट्रीम इनपुट करना शामिल है, जिसके बारे में अधिक विवरण एयरटाइम प्रो मैनुअल के इस खंड में जाकर पाया जा सकता है।

चरण 5: प्लेलिस्ट बनाएं और स्मार्टब्लॉक का उपयोग करें


एक बार जब आप एक शो सेट कर लेते हैं, तो सामग्री जोड़ना शुरू करने का समय आ जाता है। ऐसा करने का एक तरीका प्लेलिस्ट बनाना है। आपके “डैशबोर्ड” में आपको दाईं ओर नेविगेशन मेनू में एक “प्लेलिस्ट” बटन दिखाई देगा। यदि आप इस पर क्लिक करते हैं, तो आपकी स्क्रीन के दाईं ओर एक नई प्लेलिस्ट दिखाई देनी चाहिए। यहां, आप प्लेलिस्ट के लिए एक नाम चुन सकते हैं, एक विवरण जोड़ सकते हैं और अपनी अपलोड की गई ऑडियो फाइलों को डैशबोर्ड से प्लेलिस्ट में खींच सकते हैं। जब आप इससे खुश हों, तो “सहेजें” पर क्लिक करें, और अब आपके पास एक प्लेलिस्ट होगी जिसका आप उपयोग कर सकते हैं और अपनी पसंद के किसी भी शो के लिए पुन: उपयोग कर सकते हैं।

स्मार्टब्लॉक आपके रेडियो शो के निर्माण के लिए एक और आसान एयरटाइम प्रो फीचर है। स्मार्टब्लॉक आपके द्वारा निर्धारित मानदंडों के आधार पर प्लेलिस्ट बनाने के लिए स्मार्ट रेडियो ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं। एक बनाने के लिए, लाइब्रेरी में जाएं और दाईं ओर ‘ओपन मीडिया बिल्डर’ बटन खोजें। इसे क्लिक करें और फिर ‘नया’ बटन चुनें। एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देगा। वहां से, बस ‘नया स्मार्ट ब्लॉक’ चुनें। दिखाई देने वाली स्क्रीन में, आप बीपीएम, शैली और दिनांक सीमा जैसे कुछ मानदंड चुनने में सक्षम होंगे, जो यह निर्धारित करेगा कि स्मार्टब्लॉक कौन से ट्रैक उत्पन्न करता है। स्मार्टब्लॉक का उपयोग करने के तरीके के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के लिए, आप एयरटाइम प्रो वेबसाइट पर हमारे ब्लॉग पोस्ट को देख सकते हैं।

चरण 6: अपने शो में सामग्री जोड़ें

आपके द्वारा कुछ कदम पहले बनाए गए शो में सामग्री जोड़ने के लिए, अपनी स्क्रीन के शीर्ष पर “कैलेंडर” पर क्लिक करें, जहां आपको अपना शो उस समय देखना चाहिए जब आपने पहले निर्धारित किया था। जब आप अपने शो पर क्लिक करते हैं, तो विकल्पों की एक श्रृंखला दिखाई देगी। “सामग्री जोड़ें / निकालें” पर क्लिक करें। यह आपकी स्क्रीन के दाईं ओर अनुसूचित ट्रैक (यदि आपने उन्हें प्रोग्राम किया है) और बाईं ओर आपकी सामग्री की लाइब्रेरी की एक सूची खोलेगा। लाइब्रेरी में खोज या स्क्रॉल करके आपके द्वारा पहले बनाई गई प्लेलिस्ट को ढूंढें और इसे अपनी प्लेलिस्ट में दाईं ओर खींचें, आप नीचे दिखाए गए अनुसार अलग-अलग ट्रैक को हाइलाइट और ड्रैग भी कर सकते हैं। आपका पहला शो अब जाने के लिए तैयार है!

चरण 7: अपने रेडियो पेज को अनुकूलित करें

बेशक, आप अपने ब्रांडिंग संदेश को प्रसारित करने और अपने दर्शकों के साथ गहरा संबंध बनाने के लिए अपने रेडियो स्टेशन के रंगरूप को अनुकूलित करना चाहेंगे। सौभाग्य से, एयरटाइम प्रो में एक उत्तरदायी रेडियो पृष्ठ है जो कई अनुकूलन विकल्प प्रदान करता है जो लागू करने में आसान हैं और इसका तत्काल प्रभाव होगा। हमारी पूरी गाइड के लिए, देखें: “हाउ टू कस्टमाइज़ योर एयरटाइम प्रो रेडियो पेज”, जिसमें आपके स्टेशन की ब्रांडिंग से लेकर बैकग्राउंड के रंग बदलने से लेकर शो और स्टेशन लोगो को कस्टमाइज़ करने तक सब कुछ शामिल है।


चरण 8: लाइव प्रसारण लाइव प्रसारण किसी भी शो में व्यक्तित्व का एक बड़ा सौदा जोड़ते हैं।

चाहे आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके दूरदराज के स्थानों से पत्रकारों को रिपोर्ट करना चाहते हैं, या मेहमानों का साक्षात्कार करना चाहते हैं, गाने पेश करना चाहते हैं और लाइव इवेंट प्रसारित करना चाहते हैं, हमारे रॉकेट ब्रॉडकास्टर एकीकरण के लिए केवल एक क्लिक के साथ सेट करना और लाइव होना आसान है। चरण 9: पॉडकास्टिंग एक बार जब आप अपने शो प्रसारित कर लेते हैं, तो उन्हें ईथर में गायब होने की आवश्यकता नहीं होती है। पॉडकास्टिंग देर से उल्कापिंड की लकीर पर रहा है, जिसमें 62 मिलियन अमेरिकी हर हफ्ते पॉडकास्ट सुनते हैं। एयरटाइम प्रो एक अंतर्निहित पॉडकास्ट फ़ीड के साथ-साथ पॉडकास्ट होस्टिंग प्रदान करता है, और पॉडकास्ट के प्रबंधन के लिए एक आदर्श मंच है और ऑन-डिमांड ऑडियो सामग्री के भूखे लगातार बढ़ते ऑनलाइन दर्शकों को व्यापक रूप से वितरित करता है। अधिक जानकारी के लिए, हमारी मार्गदर्शिका देखें: “हमारे एयरटाइम प्रो इंटरनेट रेडियो सॉफ्टवेयर के साथ पॉडकास्टिंग आसान है”।


ज ही अपना इंटरनेट रेडियो स्टेशन शुरू करें, किसी क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं है! रुपये 700/महीना से योजनाएं

अपने इंटरनेट स्टेशन का प्रचार करें


इससे पहले कि आपका रेडियो स्टेशन उस समुदाय से बात करना शुरू करे जिसका वह प्रतिनिधित्व करता है, आपको उस समुदाय का निर्माण करना होगा। दोस्तों और परिवार के साथ ट्यूनिंग सुरक्षित शर्त हो सकती है, लेकिन आपके दर्शकों को बढ़ाने में कुछ काम लगेगा। संभावित श्रोताओं की एक बड़ी संख्या के लिए अपने इंटरनेट रेडियो स्टेशन को बढ़ावा देने के लिए महान विचारों के लिए इंटरनेट रेडियो के लिए सफल जनसंपर्क के लिए हमारे 4 चरणों पर एक नज़र डालें। एयरटाइम प्रो में मदद करने के लिए हमारे फेसबुक प्लेयर और साउंडक्लाउड प्लगइन जैसे कई आसान एकीकरण भी हैं, जिनके बारे में आप यहां अधिक पढ़ सकते हैं। इसके अलावा, आपके पास पहले से मौजूद श्रोताओं से जुड़ते हुए नए श्रोताओं को लाने के कुछ सरल तरीके हैं, जिनके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है।

चरण 1: अपने सोशल मीडिया खाते सेट करें

अपना खुद का इंटरनेट रेडियो स्टेशन स्थापित करना एक बात है। यह एक और श्रोताओं को ट्यून करने के लिए है। यह वह जगह है जहां सोशल मीडिया आपका सबसे बड़ा दोस्त है, और हमने एयरटाइम प्रो की अंतर्निहित सोशल मीडिया कार्यक्षमता का अधिकतम लाभ उठाने के लिए एक गाइड बनाया है।

सबसे पहले, आपको यह तय करना होगा कि आप अपने स्टेशन को बढ़ावा देने के लिए किन सोशल मीडिया चैनलों का उपयोग करना चाहते हैं। यदि आप एक छोटी टीम हैं, या यहां तक ​​कि केवल एक व्यक्ति हैं, तो कई प्लेटफार्मों में खुद को बहुत पतला फैलाने के बजाय, चयनात्मक होने में मदद मिल सकती है। इस बारे में सोचें कि आप किस जनसांख्यिकीय को लक्षित करने का प्रयास कर रहे हैं और थोड़ा शोध करें कि किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का जनसांख्यिकीय सबसे अधिक बार उपयोग करता है। जनसांख्यिकीय द्वारा 2018 सोशल मीडिया उपयोग पर प्यू रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट उनकी वेबसाइट पर पाई जा सकती है – हालांकि यह ध्यान देने योग्य है कि इस विशेष रिपोर्ट के लिए केवल अमेरिकियों का सर्वेक्षण किया गया था।

एक बार जब आप यह निर्णय ले लेते हैं कि आप किन चैनलों का उपयोग करेंगे, तो आप सोशल मीडिया मैनेजर या बफ़र के साथ एक खाता स्थापित करने पर भी विचार कर सकते हैं, जो समय से पहले पोस्ट शेड्यूल करने की अनुमति देगा। इन प्लेटफार्मों पर भी जुड़ाव बढ़ाने के तरीके के बारे में कुछ शोध करें, क्योंकि अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए अक्सर हैशटैग या रुझान होते हैं जिन्हें आप गुल्लक कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जैकब्स मीडिया का यह लेख आपकी पहुंच बढ़ाने के लिए ट्विटर के #FollowFriday हैशटैग का उपयोग करने के बारे में सुझाव देता है।

चरण 2: स्थानीय प्रभावशाली लोगों से जुड़ें


आपके इंटरनेट रेडियो स्टेशन को बढ़ावा देने के लिए एक अन्य मूल्यवान संसाधन ऑनलाइन प्रभावित करने वाले हैं। अपने आला में प्रभावशाली लोगों को खोजने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें, चाहे आपके द्वारा चलाए जाने वाले संगीत से संबंधित हों या आपकी सामग्री के फोकस से संबंधित हों, फिर उनके साथ जुड़ें।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने स्टेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रभावशाली लोगों का लाभ उठा सकते हैं। हो सकता है कि कोई आपकी शुरुआत को प्रभावित करने वाले के साथ जोड़ने के लिए एक साक्षात्कार की स्थापना कर रहा हो। इसका बोनस यह है कि प्रभावित करने वाले अपने स्वयं के सोशल मीडिया चैनलों पर साक्षात्कार साझा करने की संभावना रखते हैं, अपने अनुयायियों को आपके पृष्ठ पर निर्देशित करते हैं। जब साक्षात्कार चल रहा हो, तो आप कुछ दिलचस्प उद्धरणों को लाइव-ट्वीट भी कर सकते हैं और प्रभावित करने वाले के ट्विटर अकाउंट को टैग कर सकते हैं, जिससे आपके प्रशंसकों के साथ साझा किए जाने की संभावना बढ़ जाती है।

जब आप समय से पहले साक्षात्कार की योजना बना रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप जिन विषयों पर चर्चा कर रहे हैं, उनके साथ रचनात्मक रहें, और अपने स्वयं के शो पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित न करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, स्थानीय संगीत स्थल के मालिक के साथ आपका साक्षात्कार हो सकता है, जहां आप क्षेत्र में संगीत के विकास और आने वाले शो के बारे में बात कर सकते हैं।

आज “इन्फ्लूएंसर” शब्द सुनकर अक्सर सैकड़ों हजारों अनुयायियों के साथ इंस्टाग्राम मॉडल का ध्यान आता है। लेकिन जहां तक ​​आपके स्टेशन का संबंध है, एक “प्रभावित करने वाला” आपके आला में कोई भी व्यक्ति है जो इस पर अधिकार रखता है। यह स्थानीय बैंड से लेकर ब्लॉगर या स्थानीय टेलीविजन हस्तियां कोई भी हो सकता है। हटके सोचो!

चरण 3: एक वेबसाइट बनाएं, और एक न्यूज़लेटर सेट करें

हालांकि एयरटाइम प्रो एक रेडियो वेब पेज के साथ आता है, आप समाचार साझा करने, चैट रूम रखने और अपने रेडियो प्रशंसकों के ईमेल पते कैप्चर करने के लिए न्यूज़लेटर साइन-अप विजेट जैसे अधिक अनुकूलन योग्य विकल्पों के लिए अपनी वेबसाइट बनाना चाह सकते हैं। कम लागत पर ऐसा करने का एक तरीका वर्डप्रेस या विक्स जैसे सेवा प्रदाता का उपयोग करना है।

चरण 4: Youtube का उपयोग


एक बार जब आप स्टूडियो स्थापित कर लेते हैं, तो YouTube प्रचार के लिए एक और बढ़िया अवसर हो सकता है। यदि आपके पास साक्षात्कार के लिए स्टूडियो में कोई विशेष अतिथि या सेलिब्रिटी है तो यह आपके अनुसरण को बढ़ाने का विशेष रूप से अच्छा तरीका है। शो का वीडियो रिकॉर्ड करना और उसे Youtube पर अपलोड करना नए श्रोताओं को आपके स्टेशन पर ला सकता है। यदि आपकी WordPress या Wix पर अपनी वेबसाइट है, तो आप अपनी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक को प्रोत्साहित करने के लिए वीडियो को अपने पृष्ठ पर एम्बेड करने में भी सक्षम होंगे।

चरण 5: अपना स्वयं का ईवेंट चलाएं


यदि आपके पास क्षमता है, तो समय-समय पर अपने स्टेशन के लिए एक कार्यक्रम आयोजित करना उचित हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप स्थानीय बैंड को कार्यक्रम में खेलने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं और उन लोगों के लिए पूरी बात का सीधा प्रसारण कर सकते हैं जो व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं हो सकते हैं। आप या तो कार्यक्रम को चलाने के लिए एक अच्छा स्थानीय स्थान ढूंढ सकते हैं या थोड़ा और रचनात्मक हो सकते हैं। बॉक्स के बाहर सोचने से अक्सर अधिक चर्चा हो सकती है, इसलिए यदि आपके पास जगह है, तो उदाहरण के लिए, आप अपने घर में कुछ “लिविंग रूम सत्र” कर सकते हैं। फिर आप अपने ईवेंट (या ईवेंट की श्रृंखला, यदि पहला सफल होता है) को Eventbrite, Facebook Local और अन्य संबंधित प्लेटफ़ॉर्म पर अधिक से अधिक दर्शकों तक पहुँचने के लिए प्रचारित कर सकते हैं।

चरण 6: अपना स्टेशन रेडियो निर्देशिकाओं में जमा करें

बहुत सी निर्देशिकाएं हैं जिनमें आप नए श्रोताओं को आकर्षित करने के लिए अपना इंटरनेट रेडियो स्टेशन जोड़ सकते हैं, और अधिकांश मुफ्त लिस्टिंग सेवाएं प्रदान करते हैं। आपके जीवन को आसान बनाने के लिए, हमने आपके फैनबेस को बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए शीर्ष 14 रेडियो निर्देशिकाओं को चुना है।

अपने स्टेशन पर नए श्रोताओं को आकर्षित करने के और तरीके यहां दिए गए हैं।

ज ही अपना इंटरनेट रेडियो स्टेशन शुरू करें, किसी क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं है! रुपये 700/महीना से योजनाएं

अपने इंटरनेट स्टेशन से पैसे कमाएं


जबकि एक ऑनलाइन रेडियो स्टेशन का संचालन एक पूरा करने वाला शौक है, जैसे-जैसे आपके दर्शक बढ़ते हैं आप अपने स्टेशन को मुद्रीकृत करने के तरीकों की तलाश कर सकते हैं। यह परिचालन लागत, नए उपकरण, या यहां तक ​​कि आपके अपने रहने के खर्च में योगदान करने में मदद कर सकता है। हम यह वादा नहीं कर रहे हैं कि आपका स्टेशन आपको अमीर बना देगा, लेकिन आपको शुरू करने के लिए यहां कुछ बिंदु दिए गए हैं।

चरण 1: रेडियो विज्ञापनों और बैनर विज्ञापनों का उपयोग करें

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने इंटरनेट स्टेशन का मुद्रीकरण कर सकते हैं। यह ध्यान में रखने योग्य है कि इनमें से कुछ तरीके काफी समय लेने वाले हो सकते हैं, लेकिन एक बार जब आपके दर्शक काफी बड़े हो जाते हैं, तो भुगतान इसके लायक हो सकता है।

मुद्रीकरण का एक तरीका स्थानीय ब्रांडों से जुड़ना और उनसे पूछना हो सकता है कि क्या वे आपके स्टेशन पर विज्ञापन देने में रुचि रखते हैं। एक अन्य उदाहरण के रूप में, यदि आप एक धार्मिक रेडियो स्टेशन चलाते हैं जो सुसमाचार संगीत बजाता है, तो आप उन कंपनियों या समूहों को ईमेल करने का प्रयास कर सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं कि एक धार्मिक संदेश के प्रति सहानुभूति होगी, उनसे पूछें कि क्या वे आपके स्टेशन के माध्यम से उनका प्रचार करने के इच्छुक होंगे। आप अपनी प्रोग्रामिंग के दौरान घोषणाएं भी कर सकते हैं कि आप स्टेशन को चालू रखने में मदद करने के लिए प्रायोजकों की तलाश कर रहे हैं।

संपर्क करते समय, संभावित प्रमोटरों के साथ साझा करने के लिए एक साधारण मीडिया किट के साथ तैयार रहें जो उन्हें यथासंभव संक्षेप में बताए कि आपका मिशन, दृष्टि, मीट्रिक और लक्षित दर्शक क्या हैं। उन्हें प्रचार के लिए विभिन्न विकल्प प्रदान करें, चाहे वह आपके रेडियो स्टेशन के होमपेज पर बैनर विज्ञापन हों या आपके शो के दौरान उल्लेख। संपर्क करने से पहले विभिन्न विकल्पों और कीमतों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें, और इस आंकड़े की गणना करने के लिए यह पता लगाने का प्रयास करें कि अन्य समान स्थानीय इंटरनेट रेडियो स्टेशन प्रचार के लिए कितना शुल्क ले रहे हैं। अपने स्टेशन के लिए मीडिया किट बनाने के बारे में यह ब्लॉग पोस्ट देखें।

चरण 2: Google Adsense और अन्य विज्ञापन नेटवर्क का उपयोग करें


Google Adsense के साथ एक खाता स्थापित करना आपके ऑनलाइन स्टेशन को मुद्रीकृत करने का एक और तरीका है। इसमें आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाना शामिल है, जिसके लिए आपको भुगतान तब मिलेगा जब आपके पाठक विज्ञापनों पर क्लिक करेंगे। Google AdSense आपकी वेबसाइट को मुद्रीकृत करने के सबसे आम तरीकों में से एक है। हालांकि, ध्यान रखें कि जब तक आप एक बड़ी ऑडियंस नहीं बनाते और Google विज्ञापनों से कोई महत्वपूर्ण आय अर्जित नहीं करते, तब तक इसमें लंबा समय लग सकता है। आपको एक Google AdSense खाते के लिए साइन अप करना होगा, जिसके बाद आपको अपनी वेबसाइट में जोड़ने के लिए एक व्यक्तिगत कोड प्राप्त होगा। आप यह चुनने में सक्षम होंगे कि आपके विज्ञापन कैसे दिखेंगे, वे कहां दिखाई देंगे, और यहां तक ​​कि आप किस प्रकार के विज्ञापन स्वीकार करने के इच्छुक हैं (उदाहरण के लिए आप राजनीति जैसे संवेदनशील विषयों से संबंधित संवेदनशील विज्ञापन श्रेणियों को बहिष्कृत करना चाह सकते हैं) )

चरण 3: संबद्ध भागीदार खोजें

यदि आप संबद्ध विपणन से परिचित नहीं हैं, तो यहां एक व्यावहारिक उदाहरण है: आपके पास एक रेडियो शो है जिसका उपयोग आप फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे खेलों के बारे में बात करने के लिए करते हैं। सहबद्ध विपणन के माध्यम से, आप खेल ब्रांडों के साथ साझेदारी करेंगे, जब भी आपका कोई श्रोता आपके द्वारा साझा किए गए लिंक पर क्लिक करेगा और कोई उत्पाद या सेवा खरीदेगा, तो आप पैसे कमाएंगे।

यदि आप किसी संगठन के सहयोगी भागीदार बनने के लिए साइन अप करते हैं, तो वे आपको अपने श्रोताओं के साथ साझा करने के लिए एक URL भेजेंगे जो उन्हें उनकी सेवा के लिए निर्देशित करेगा, चाहे वह 3 दिन का जिम पास हो या फुटबॉल खेल के लिए छूट टिकट। जब भी आपका कोई श्रोता सेवा के लिए साइन अप करता है तो कमीशन का भुगतान किया जाता है। यदि आप इस अभ्यास के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो नील पटेल द्वारा संबद्ध विपणन के लिए इस गाइड को देखें।

ब्रेनस्टॉर्म ब्रांड जो आपके शो के लिए प्रासंगिक हैं, चाहे इसकी सामग्री के कारण या आप श्रोताओं के जनसांख्यिकीय के कारण। एक बार जब आप एक सूची बना लेते हैं, तो कुछ शोध करें कि क्या वे संबद्ध कार्यक्रम पेश करते हैं। यदि वे करते हैं, साइन अप करें, और एक संबद्ध लिंक या बैनर विज्ञापन प्राप्त करें। यदि आप इसे स्वयं करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो वहां कुछ संबद्ध नेटवर्क हैं जो उपयुक्त भागीदारों से जुड़ने में आपकी सहायता कर सकते हैं। एफिलिएट विंडोज, वेबगेन्स और ट्रेडडबलर कुछ ऐसे रास्ते हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

आपको इस बारे में ध्यान से सोचना चाहिए कि कैसे इन विज्ञापनों को अपने आउटपुट में ऑर्गेनिक तरीके से एकीकृत किया जाए। यदि आप खराब व्यावसायिक विज्ञापनों के साथ उन पर बमबारी करते रहेंगे तो आप श्रोताओं को खो देंगे।

चरण 4: अपना खुद का माल बेचें

अपने स्टेशन से कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने का एक और बढ़िया तरीका ब्रांडेड मर्चेंडाइज बनाना है। आप अपने रेडियो स्टेशन के लोगो के साथ टी-शर्ट, मग, टोपी, पेन, नोटबुक और अन्य अच्छी चीजें बना सकते हैं। यदि आपके प्रशंसकों को आपका स्टेशन पसंद है और आपके पास उन्हें देने के लिए अच्छा माल है, तो वे निश्चित रूप से इसे पहनने के लिए तैयार होंगे।

सुनिश्चित करें कि आपके पास कुछ दिलचस्प डिज़ाइन हैं, और कुछ ऐसा सोचने का प्रयास करें जिसे आप स्वयं पहनेंगे। आप अपनी खुद की मर्चेंट बनाने के लिए विस्टाप्रिंट, प्रोमोटिक या जैज़ल जैसी साइट का उपयोग कर सकते हैं, जबकि स्प्रेडशॉप डॉट कॉम जैसी वेबसाइट आपको अपनी खुद की मर्चेंडाइज शॉप शुरू करने और प्रिंट ऑन डिमांड मर्चेंडाइज बेचने में मदद करेगी।

क्या आप और टिप्स चाहते हैं? हमारे गाइड को देखें: अपने इंटरनेट रेडियो स्टेशन से पैसे कैसे कमाए।

अंतिम नोट: मूल्यांकन करें कि क्या काम करता है और क्या नहीं

एक बार जब आप अपना इंटरनेट रेडियो चालू कर लेते हैं, तो यह देखना हमेशा अच्छा होता है कि कौन से तत्व काम कर रहे हैं और कौन से तत्व काम नहीं कर रहे हैं। आप अपनी प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए निम्नलिखित प्रश्नों का उपयोग कर सकते हैं, और यदि आपके पास संसाधन हैं, तो अपने विकास पर नज़र रखने के लिए डेटा और उत्तरों को स्प्रेडशीट में लिखें।

कौन से शो सबसे लोकप्रिय हैं और क्यों?

किस समय क्षेत्र में सबसे अधिक श्रोता हैं? (इसका विश्लेषण करने से आप प्रासंगिक सामग्री भी प्रदान कर सकते हैं, जहां लोग सुन रहे हैं)
आपके रेडियो साइट पर ट्रैफ़िक वापस लाने में कौन से सोशल मीडिया चैनल सबसे प्रभावी रहे हैं?
आपका कौन सा सोशल मीडिया चैनल सबसे ज्यादा श्रोता जुड़ाव देख रहा है?
कौन से प्रभावशाली व्यक्ति, यदि कोई हैं, आपके रेडियो शो और/या सोशल मीडिया के साथ बातचीत कर रहे हैं?
क्या आपकी न्यूज़लेटर सूची और सोशल मीडिया चैनल प्रशंसकों के मामले में बढ़ रहे हैं? यदि नहीं, तो ऐसा क्यों है? अधिक प्रशंसकों को लाने के लिए आप अपनी रणनीति कैसे बदल सकते हैं?
बेशक, ये प्रश्न केवल एक शुरुआत हैं, लेकिन ये आपको आपके द्वारा किए जा रहे कार्य के बारे में रणनीतिक रूप से सोचने पर मजबूर कर देंगे। समय के साथ, आपको इस बात की स्पष्ट तस्वीर मिलनी शुरू हो जाएगी कि क्या काम करता है और क्या नहीं, और उसी के अनुसार अपनी रणनीति को समायोजित करें। यह ब्लॉग पोस्ट आपको समझने, अपने वर्तमान श्रोताओं को अपने स्टेशन पर बनाए रखने और उन्हें अधिक समय तक सुनने में मदद करेगा।

इन सबसे ऊपर, अपने ऑनलाइन रेडियो स्टेशन को शुरू करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है कि आप जिस चीज के बारे में भावुक हैं, उस पर टिके रहना। यह सभी पृष्ठभूमि के काम को आसान बना देगा। गुड लक – और हम आशा करते हैं कि हम आपको जल्द ही एयरवेव्स पर पकड़ लेंगे!

अन्य अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न जो आपके पास हो सकते हैं

  • इंटरनेट रेडियो क्या है और यह कैसे काम करता है?
  • इंटरनेट रेडियो इंटरनेट पर प्रसारित एक डिजिटल ऑडियो प्रसारण है। वेबकास्टिंग, जैसा कि कभी-कभी कहा जाता है, रेडियो तरंगों पर ऑडियो कार्यक्रमों और संगीत को प्रसारित करने की पारंपरिक पद्धति की तुलना में बहुत सस्ता और कम नियमों के अधीन है। एक ऑनलाइन स्टेशन शुरू करना आसान है और इसके लिए केवल एक कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन और एयरटाइम प्रो जैसे किफायती रेडियो प्रसारण सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है।
  • रेडियो स्टेशन शुरू करने में कितना खर्च आता है?
    विकल्प 1 – कम बजट विकल्प:

ऑडियो इंटरफ़ेस: Behringer ZB791 UMC22 ऑडियोफाइल 2×2 USB ऑडियो इंटरफ़ेस: $58.99
माइक: NASUM कंप्यूटर माइक्रोफोन: $24.99
मिक्सिंग डेस्क: बेहरिंगर XENYX 1202 मिसपल्ट: $79.6
हेडफोन: वनऑडियो डीजे हेडफोन: $32.99
सॉफ्टवेयर: एयरटाइम प्रो हॉबीस्ट: $9.95 / प्रति माह

कुल लागत: $206,52

विकल्प 2 – मध्यम बजट विकल्प:

ऑडियो इंटरफेस: फोकसराइट स्कारलेट सोलो (2जी) यूएसबी ऑडियो इंटरफेस: $109.99
माइक: ब्लू यति यूएसबी माइक्रोफोन: $108.84
मिक्सिंग डेस्क: बेहरिंगर प्रो मिक्सर VMX1000USB: $229.99
हेडफ़ोन: बेयरडायनामिक डीटी 770 प्रो: $138.42
सॉफ्टवेयर: एयरटाइम प्रो स्टार्टर: $39.95 / माह

कुल लागत: $627,19

यह भी देखें चरण 4: कुछ उपकरण एक साथ प्राप्त करें – इंटरनेट रेडियो स्टेशन शुरू करने से पहले विचार करने योग्य बातें और साथ ही हमारे लेख 10 ऑनलाइन रेडियो के लिए उपकरण के आवश्यक टुकड़े जो प्रसारण पेशेवर बनना चाहते हैं

  • उपरोक्त कीमतें Amazon.com से ली गई हैं
  • क्या मुझे इंटरनेट रेडियो के लिए लाइसेंस की आवश्यकता है?
    चरण 3 देखें: कॉपीराइट कानूनों की जाँच करें – इंटरनेट रेडियो स्टेशन शुरू करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें
  • मैं एफएम रेडियो लाइसेंस कैसे प्राप्त करूं?
    FM रेडियो लाइसेंस प्राप्त करना एक जटिल प्रक्रिया है, और यह उस देश के आधार पर बहुत भिन्न होता है जहाँ आप स्थित हैं। यू.एस. में, संघीय संचार आयोग के पास हर साल लगभग एक महीने का समय होता है जब वह आवेदन स्वीकार करता है। देश के कई हिस्सों में एफएम डायल पर बहुत कम आवृत्ति बची है और ऐसी जगहों पर मौजूदा स्टेशन खरीदने का एकमात्र विकल्प एक महंगा प्रस्ताव होगा।

यहां एफसीसी के दिशानिर्देश देखें। यूके में, ऑफकॉम वाणिज्यिक रेडियो स्टेशनों को लाइसेंस देता है और नियंत्रित करता है। उनके दिशानिर्देश यहां देखे जा सकते हैं।

अन्य देशों के लिए, Google खोज “एक एफएम लाइसेंस के लिए आवेदन करें” + प्रासंगिक लाइसेंसिंग और नियामक जानकारी के लिए आपका देश।

बेशक, एक रेडियो सेवा स्थापित करने का सबसे सीधा तरीका एक इंटरनेट रेडियो स्टेशन शुरू करना है, जो FCC या OfCom द्वारा विनियमित नहीं है।

आपके पास अधिक प्रश्न हैं? नीचे दिए गए इन 2 ब्लॉग पोस्ट में हम ऑनलाइन रेडियो से संबंधित सबसे लोकप्रिय प्रश्नों के उत्तर देते हैं।

इंटरनेट रेडियो के बारे में सबसे लोकप्रिय प्रश्नों के उत्तर देना – भाग 1
इंटरनेट रेडियो के बारे में सबसे लोकप्रिय सवालों के जवाब देना – भाग 2

Leave a Comment

Open chat
Hi, I am Priya.
I am going to get your Radio On-air in just 3 minutes!